SHARE

NRC क्या है ?

भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर:

भारत के नागरिको का रजिस्टर या फिर लिस्ट जिसमे में पता चलेगा भारत की जनशंख्या (नागरिक ) कितने है, कितने लोग रहते है,

कैसे पता चलेगा की नागरिक है या नही ?

इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है न ही अभी इसका कोई बिल है, ना ही कोई शर्तो का पता है की पूरे देश में जो NRC होगी उसमे प्रोसेस या शर्ते क्या होगी अभी उसकी कोई जानकारी पब्लिक में नहीं है क्यों की ऐसा कोई बिल अभी नहीं आया है?

क्यों NRC लाया जा रहा है ?

क्या आप ऐसे देश में रहना चाहते है जहा पता ही ना हो कितने लोग रहते है?

जो लोग NRC का विरोध कर रहे है क्या हो सिटीजन की लिस्ट में नहीं आना चाहते क्या वो काउंटिंग में नहीं आना चाहते? क्या ये कोई देश विरोधी अजेंडा है जो शांति से आगे बड रहा था, नहीं तो दिक्कत क्या है काउंटिंग होने से सोचिये?

अगर हमें पता होगा की जन्शंख्या कितनी है तो उसी के हिसाब से हम स्कीम और डेवलपमेंट की योजनाओ में काम कर सकेंगे

उस देश को कहा देखते है आप जिसको पता ही न हो की कितनी आबादी है उसके घर में कितने लोग खाने वाले है घर में जिसे यह पता नही होगा उस घर के मैनेजमेंट का क्या होगा है ?

देश की आबादी अनुमान की हिसाब से 137 करोड़ है, और सही कहे तो हमे नही पता कितनी है ये सिर्फ अनुमान है, जो को 50साल पहले करीब 1970 में 56 करोड़ थी जो की करीब दो गुना बढ़ गयी है सिर्फ 50 साल में, अगर इसी अनुमान से आगे बड़े तो अगले 50 साल में जब 2070 में होंगे तब आबादी होगी करीब 344 करोड़ यह बहुत डरावना है, फिलहाल हमारे पास इसके लिए कोई उपाय ही नही और 50 साल में क्या उपाय कर पाते है ये देखना पड़ेगा, पर ये द्रश्य बहुत चिंताजनक है | पूरी मानवता के लिए

तो

मसला क्या है? तोड़ फोड़ क्यों हो रही है ?

यही हमें सोचना है पड़ेगा? हमें समझना पड़ेगा की विरोध करने वाले लोगो का अजेंडा क्या है ?

जब फरहान अख्तर से पूछा गया क्यों विरोध कर रहे है ?

तो उन्होंने कहा इसमें (NRC)  में आगे चलकर दिक्कत हो सकती है ऐसा लगता है उन्हें सिर्फ इसलिए पब्लिक प्रॉपर्टी को जलाना सही है ?

ऐसे पड़े लिखे लोगो के सपोर्ट की वजह से अनपड उग्र प्रदर्शन कर हे उन्हें पता भी नही की क्या होना है इससे दिक्कत है है भी या नही बिल आया भी है या नहीं,

और सबसे अजीब बात जिस बिल का अभी कुछ अता पता नहीं कब आएगा ये भी पता नहीं उसकी कोई जानकारी भी नहीं उसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है |

इसके पीछे किसी का देश विरोधी अजेंडा भी हो सकता वरना इतना उग्र प्रदर्शन जिस बिल के बारे में पता नही की कब आएगा उसके लिए इस तरह से लोगो को भड़काने का क्या मकसद हो सकता है ?

SHARE

Leave a Reply